गुरुवार, 12 अप्रैल 2018

KB,MB and GB full form in Hindi

हमारे कम्प्यूटर में जो भी जानकारी संग्रहित की जाती है उसे तकनीकी भाषा में डाटा कहा जाता है। एक कम्प्यूटर में कितनी जानकारी संग्रहित है यह मालूम करना हो तो उसमें कितने डेटा हैं, यह पता लगाना पड़ेगा। डेटा बहुवचन रूप में प्रयोग होता है।  डेटा का एकवचन डाटा कहा जाता है।

जिस तरह तरल पदार्थ को नापने की इकाई लीटर है,वस्तु का भार जानने की इकाई किलोग्राम है वैसे ही डेटा को मापने की इकाई है - बाईट। हम मोबाइल में विडियो, एप, मूवी व गेम डाउनलोड करते हैं, वो सभी MB और GB में होते हैं। जो वीडियो ज्यादा MB, GB का होगा उसे डाउनलोड होने में उतनी ही देर लगेगी और वो मोबाइल में अधिक स्पेस घेरेगा।
MB का पूरा नाम मेगा बाइट है,GB का पूरा नाम गीगा बाइट है, हांलाकि बोलचाल में एमबी और जीबी ही प्रचलित हैं,फिर भी इनके फुल फॉर्म के बारे में जानने से हमारे तकनीकी ज्ञान में कुछ वृद्धि ही होगी। इसलिए यहां आपको केबी, एमबी, जीबी आदि डेटा की इकाई के बारे में  बताया जा रहा है।
  1. BIT को स्माल b के रूप में लिखते हैं।
  2. byte को B के रूप में लिखते हैं।

  3. KB ki full form = Kilobyte
  4. MB ki full form = Megabyte
  5. GB ki full form = Gigabyte
  6. TB ki full form = Terabyte
  7. PB ki full form = Petabyte
  8. EB ki full form = Exabyte
  9. ZB ki full form = Zettabyte
  10. YB ki full form = Yottabyte

जैसा ऊपर बताया गया है कि कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क, वीडियो, फोटो आदि कितनी जगह घेर रहे हैं यह बाईट में जाना जा सकता है। वस्तुतः बाईट इकाई बीट का बहुवचन है।आठ बीट मिलकर एक बाईट बनाते हैं। 1000 बाइट मिलकर एक किलो बाईट बनाते हैं :
1 byte = 8 bits
1 Kilobyte= 1000 byte
1 megabyte = 1000 kilobyte
1 gigabyte = 1000 megabyte
1 terabyte = 1000 gigabyte

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें