सोमवार, 9 अप्रैल 2018

Full form of AMUL in Hindi

AMUL का फुल फॉर्म है - Anand Milk Union Limited.

"अमूल" ब्रांड डेयरी क्षेत्र में एक लोकप्रिय नाम है। भारत में लगभग हर कोई इसके नाम से परिचित है। दरअसल अमूल की शुरुआत 14 दिसम्बर 1946 को गुजरात के खेड़ा जिले में एक छोटे से गांव आणंद में एक सहकारी समिति के रूप में हुई थी। अमूल की स्थापना से लेकर इसके वृहद रूप में बदलने का श्रेय अमूल के संस्थापक श्री वर्गीज़ कुरियन को दिया जाता है। वर्गीज़ की लगन से 1990 के दशक में भारत दूध आयातक देश से दूध निर्यातक देश बन गया। और देश में एक श्वेत क्रांति या ऑपरेशन फ्लड का आरम्भ हुआ।
अब तोअमूल सहकारी समिति के सदस्यों की संख्या 35 लाख से भी ऊपर पहुंच गई है जिनमे 12 लाख महिला सदस्य हैं।

अमूल ब्रांड के अंतर्गत दूध,छाछ,दही,चीज़,मक्खन,घी, श्रीखण्ड और चॉकलेट का उत्पादन किया जाता है। जिसमें अमूल बटर और दूध इसके सबसे लोकप्रिय उत्पाद हैं

मूल संस्थान में न केवल दूध उत्पादन किया जाता है बल्कि वहां के रिसर्च विभाग द्वारा  उन्नत नस्ल के गाय और भैंसो का प्रजनन, उनमें होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण,पशुओं हेतु पौष्टिक आहार निर्मित करना आदि कार्य भी किये जाते हैं।

श्री वर्गीज़ कुरियन के निधन के बाद वर्तमान में अमूल के सीईओ श्री एस आर सोढ़ी हैं।

अमूल के विज्ञापन भी अमूल दूध की तरह ही खासे लोकप्रिय हैं। विज्ञापन की अमूल गर्ल को पूरी दुनिया जानती है। सबसे लंबे समय से चल रहे विज्ञापन का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अमूल विज्ञापन के नाम ही है।
अमूल गर्ल आज दुनिया भर में जानी-पहचानी जाती है। अमूल ब्रांड सन् 1957 में रजिस्टर्ड किया गया था। बाद में अक्टूबर 1966 में श्री वर्गीज कुरियन ने "अमूल" का प्रचार-प्रसार  विज्ञापन द्वारा करने का जिम्मा Dacunha ad agency Mumbai को दिया। और इस तरह विज्ञापन की अमूल गर्ल Dacunha agency के आर्ट डायरेक्टर  यूस्टिस फर्नांडिस द्वारा क्रिएट की गई।
अभी अमूल विज्ञापन Dacunha ad agency के MD  व क्रिएटिव हेड श्री राहुल दासन्ह,डिज़ाइनर व कार्टूनिस्ट जयंत राणे और कॉपी राइटर मनीष झवेरी  द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।


2 टिप्‍पणियां: