बुधवार, 7 अक्तूबर 2020

BPL & APL full form in Hindi


BPL stands for -Below Powerty Line.


APL stands for - Above Poverty Line.

"बीपीएल" भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय शब्द है। इसके क्या मायने हैं, आइये सरल भाषा में इसे समझते हैं।

भारत में जनता को तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं :
1. BPL CARD
2. APL CARD 
और तीसरा ANTYODAY अंत्योदय कार्ड।
बीपीएल के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।
अंत्योदय कार्ड ~

 अंत्योदय कार्ड अत्यंत गरीब परिवार को दिए जाते हैं। अंत्योदय का अर्थ है - गरीबों में से भी सबसे ज्यादा गरीब का कल्याण। अंत्योदय योजना की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा 25 सितंबर 2014 को की गई थी। अंत्योदय योजना का उद्देश्य था कि अंतिम पंक्ति में खड़ा अंतिम व्यक्ति  सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो पाए। यह दिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

BPL CARD ~

BPL भारत सरकार द्वारा अत्यंत गरीब परिवार की पहचान निर्धारित करने के लिए बनाया गया benchmark है। जिसके तहत सरकार एक निश्चित मापदंड के नीचे गुजर-बसर करने वाले लोगों को चिन्हित करके उनके कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं बनाती हैं। उन्हें घर, भोजन और दूसरी जीवन यापन की आवश्यक वस्तुएं कम दर पर उपलब्ध कराने हेतु BPL राशन कार्ड बनाये जाते हैं।
BPL निर्धारण के मापदंड हर राज्य में अलग-अलग हैं। ये मापदंड ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए भी भिन्न-भिन्न होते हैं। राज्य सरकार, राज्य की आर्थिक, सामाजिक और  दूसरी कई स्थितियों के मान से BPL रेखा का निर्धारण करती हैं। 
UPA सरकार के समय सुरेश तेंदुलकर ने सन् 2009 में और सी रंगराजन ने सन् 2014 में BPL line को परिभाषित किया था। मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई उज्जवला योजना बीपीएल कार्ड धारियों के लिए ही बनाई गयी थी। इस योजना के अंतर्गत  2016 -17 से 2018-19 तक कुल 5 करोड़ बीपीएल कार्ड धारी महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। अप्रैल 2017 तक 2 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिए भी जा चुके हैं।

बीपीएल कार्ड धारक किसी भी सरकारी बैंक से मामूली ब्याज दर पर ऋण ले सकता है।
भारत में फिलहाल रुपये 20,000/- से कम वार्षिक आय वाले व्यक्ति को बीपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं।
हरियाणा में बीपीएल कार्ड के लिए वार्षिक आय की सीमा 1.20 लाख थी जो जनवरी 2023 से 1.80 लाख कर दी जायेगी।

BPL CARD कैसे बनवाएं ?
बीपीएल कार्ड कैसे बनवाएं ?

BPL Card बनवाने हेतु जिस क्षेत्र में आप निवास करते हैं वहां के ग्राम पंचायत या नगरपालिका आदि सरकारी निकायों से बीपीएल कार्ड बनाने का फार्म लेकर  भरना होता है।यह फार्म बाजार में भी मिल जाता है। इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।
फॉर्म में जो भी जानकारी व्यक्ति से  मांगी गई है वह सही होना चाहिए। परिवार के सभी सदस्यों के नाम,उनकी उम्र, व्यवसाय,परिवार की वार्षिक आय, स्थायी पता आदि जानकारी देना होती है। दी गई जानकारी के अनुसार पात्र व्यक्ति को बीपीएल कार्ड जारी कर दिया जाता है।

यदि आप NABARD के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लिंक को कॉपी करिये - 

https://togetfullforms.blogspot.com/2017/full-form-of-nabard-in-hindi.html


4 टिप्‍पणियां:

  1. Hamare yha to panchayt ke mukhiya ke भाई sb BPL me hai jinki सम्पति 60 लाख hai yhi hai hamare देश ka BPL और जिनको रहने के लिए घर नही है खाने केलिए अन नही है एक दिन कमाते है तभी खाना bnta है

    जवाब देंहटाएं
  2. आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है.

    जवाब देंहटाएं
  3. Sir kya present me ujjwala yojna ke tahat Jo gas connection ho rhe the Abhi ho rahe hain ya nhi...

    जवाब देंहटाएं